अब हवा में भी उगा सकेंगे आलू

अगर आपसे यह कहा जाए कि अब मिट्टी में उगने वाला आलू अब हवा में भी उग सकता है तो आप आश्चर्य में पड़ जाएंगे, लेकिन यह सच है। दरअसल, केंद्रीय आलू अनुसंधान संस्थान ने हवा में आलू उगाने का कारनामा कर दिखाया है। शिमला स्थित यह संस्थान पिछले तीन वर्षों से हवा में आलू उगाने के लिए लगातार प्रयोग कर रहा था। आखिरकार संस्थान को अब सफलता हाथ लगी है। एरोपोनिक नामक नयी तकनीक से संस्थान ने हवा में आलू उगाने की विधि खोज लिया है। इस तकनीकी के द्वारा आलू को सफलतापूर्वक हवा में उगाया जा सकेगा।

संस्थान के एक वैज्ञानिक ने इस विधि की जानकारी साझा करते हुए कहा कि इस विधि के अंतर्गत हम एक थर्मोकोल बॉक्स में छेद करके आलू के पौधे को अंदर डालते हैं। पौधे को छेद से डालते समय इस बात का ध्यान रखते हैं कि पौधों की जड़ें हवा में हो, यानी जमीन से उनका जुड़ाव ना हो।

जड़ों पर न्यूट्रिन अमीडिया नामक रसायन का छिड़काव किया गया है। जो पौधों को पोषक तत्व प्रदान करते ही हैं साथ ही साथ कीटों से भी बचाव करते हैं। इस आलू उगाने की इस विधि में कीटनाशकों का प्रयोग नहीं हुआ है।

इस तकनीक से आलू उत्पादन में 7 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी होगी। आमतौर पर जिस आलू के एक पौधे में 5 से 10 आलू लगते हैं वहीं, इस तकनीक की मदद से आलू के एक पौधे में 70 आलू लगेंगे।

More on this section