फसल क्रांति की ओर से विश्व दुग्ध दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं

आज विश्व के अनेक हिस्सों में विश्व दुग्ध दिवस का मनाया जा रहा है। विश्व दुग्ध दिवस संयुक्त राष्ट्र के खाद्य और कृषि संगठन (एफएओ) द्वारा स्थापित एक अंतर्राष्ट्रीय दिवस है, जो वैश्विक स्तर पर दूध के महत्व को जानने के लिए है। यह 2001 से प्रत्येक वर्ष 1 जून को मनाया जाता है।

इतिहास

विश्व दूध दिवस को पहली बार 2001 में एफएओ द्वारा नामित किया गया था। 1 जून को इस तारीख के रूप में चुना गया था क्योंकि कई देश पहले से ही उस वर्ष के दौरान दूध दिवस मना रहे थे।

यह दिन दूध पर ध्यान केंद्रित करने और स्वस्थ आहार, जिम्मेदार खाद्य उत्पादन, और आजीविका और समुदायों का समर्थन करने में डेयरी के हिस्से के बारे में जागरूकता बढ़ाने का अवसर प्रदान करता है। यह एफएओ डेटा द्वारा समर्थित है, जिसमें दिखाया गया है कि डेयरी क्षेत्र द्वारा एक अरब से अधिक लोगों की आजीविका चलता है और वैश्विक स्तर पर छह अरब से अधिक लोगों द्वारा डेयरी का उपभोग किया जाता है।

इस दिवस को प्रत्येक देश बड़े धूमधाम से मनाते हैं। पिछले वर्ष दुनिया भर में इस अवसर पर विभिन्न अभियानों और रैलियों का आयोजन किया गया, जहाँ स्वयं सेवको ने लोगों के बीच दूध के महत्वता के बारे में लोगों के बीच जागरूकता फैलाया। जनता के बीच दूध और डेयरी से बने उत्पाद भी दान किए गए। चूंकि इल वर्ष लॉकडाउन के बीच ये दिवस है अतः उम्मीद है कि सोशल डिस्टेन्सिंग का पालन करते हुए इसको लोग मनाएंगे।

विश्व दुग्ध दिवस का थीम

विश्व दुग्ध दिवस 2012 का थीम था “ताजा दूध पीयें, शरीर फिट रहे, दिमाग तेज”।

विश्व दुग्ध दिवस 2013 का थीम था “दक्षिणपूर्व एशिया क्षेत्र के समृद्धि और स्वास्थ्य के लिये दूध”।

विश्व दुग्ध दिवस 2014 का थीम था “मानव के लिये पहला भोजन दूध है” और “विश्व स्तरीय पोषण”।

वर्ष 2015 में विश्व दुग्ध दिवस के लिए थीम था "दूध मानव के लिए पहला भोजन है" था।

वर्ष 2016 में विश्व दुग्ध दिवस के लिए थीम था "एक ग्लास उठाओ" था।

वर्ष 2017 में विश्व दुग्ध दिवस के लिए थीम था "आर्थिक विकास, आजीविका, पोषण" था।

वर्ष 2018 में विश्व दुग्ध दिवस के लिए थीम था "पीओ मजबूत हो जाओ" था।

वर्ष 2019 में विश्व दुग्ध दिवस के लिए थीम था “ड्रिंक मिल्क: टुडे एंड एवरी डे” है.

इस वर्ष का थीम the 20th Anniversary of World Milk Day" है।

यह दिन स्वास्थ्य और पोषण, प्रभावशीलता और प्राप्यता से संबंधित डेयरी उत्पादों के लाभों को प्रोत्साहित करता है। विश्व दुग्ध दिवस पर डेयरी से जुड़े सभी किसानों और व्यापारियों को फसल क्रांति की ओर से विश्व दुग्ध दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं।

More on this section