किसान इस योजना के लिए 31 जुलाई से पहले करा ले पंजीकरण

कोरोना काल में इस ममहमारी ने पूरी दुनिया को परेशान करके रख दिया है। कृषि क्षेत्र भी इससे काफी प्रभावित हुआ है। किसानों को कई तरीके की समस्याओ का सामना करना पड़ रहा है। ऐसी स्थिति में सरकार भी प्रयास कर रही है कि किसानों को कृषि कार्यों में किसी भी तरीके की समस्या का सामना न करना पड़े। इसी को ध्यान में रखते हुए कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय ने किसानों को फायदा पहुंचाने के लिए एक फसल बीमा योजना के पंजीकरण शुरू करने के लिए नोटफिकेशन जारी कर दिया है। खरीफ फसलों की बुआई शुरू हो चुकी है। सरकार ने खरीफ फसलों के बीमा के लिए ट्विटर के जरिए नोटिफिकेशन जारी करने की जानकारी दी है। कृषि विभाग ने अपने संदेश में कहा है कि कुदरती आपदाओं से सुरक्षा के लिए किसान अपनी फसलों का बीमा जरूर कराएं। ज्यादातर राज्यों में खरीफ-2020 के लिए बीमा कराने की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो 31 जुलाई 2020 से पहले बैंक शाखा को सूचित करें।

बीमा के लिए जरूरी हैं ये कागजात

यदि आप अपनी फसल का बीमा कराना चाहते हैं तो इसके लिए कुछ जरूरी कागजातों की जरूरत होती है। इनमें किसान का पहचान पत्र जैसे-पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर आईडी कार्ड, पासपोर्ट, आधार कार्ड का इस्तेमाल कर सकते है। 

इस योजना के तहत किसानों को खरीफ की फसल के लिए 2 फीसदी प्रीमियम और रबी की फसल के लिए 1.5 फीसदी प्रीमियम का भुगतान करना पड़ता है। बीमा योजना में कॉमर्शियल और बागवानी फसलों के लिए भी बीमा सुरक्षा दी जाती है। इसमें हालांकि किसानों को 5 फीसदी प्रीमियम का भुगतान करना पड़ता है।

More on this section