Fasal Krati

इथेनॉल बनाने के लिए चीनी उद्योग ने मांगी अनुमति

Last Updated: July 09, 2019 (00:36 IST)

महाराष्ट्र के चीनी उद्योग ने चीनी अवशेष से इथेनॉल बनाने के लिए केंद्र सरकार से अनुमति मांगी है। हालांकि इसके पक्ष में बोलते हुए केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने कहा है कि केंद्र सरकार ने गन्ने से बने इथेनॉल को बढ़ावा देने का फैसला किया है।

उन्होंने कहा कि हम अतिरिक्त चीनी उत्पादन से निपटने के लिए कोई नीतिगत निर्णय नहीं ले पाएंगे। लेकिन अब हमारे पास इथेनॉल का बाजार है जो लगभग 11,000 करोड़ रुपये का है।  ये उक्त बातें वे चीनी उद्योग के प्रमुख ऋणदाता महाराष्ट्र राज्य सहकारी बैंक द्वारा आयोजित चीनी सम्मेलन 20-20 में बोल रहे थे।

उन्होंने कहा कि अगले दो वर्षों में इथेनॉल का बाजार लगभग 50,000 करोड़ हो जाएगा जिसकी आगे चलकर 2 लाख करोड़ तक बढ़ने की संभावना है।

रेणुका शुगर्स के अध्यक्ष रवि गुप्ता ने कहा कि राज्य में चीनी मिलें अगले पेराई सत्र के दौरान अपनी पूर्ण क्षमताओं का उपयोग नहीं कर पाएंगी क्योंकि सूखे के कारण गन्ने की उपलब्धता कम होगी। ऐसी स्थिति में हमें सरकार से चीनी से इथेनॉल बनाने की अनुमति चाहिए।  

महाराष्ट्र को दिए गए 83 करोड़ लीटर इथेनॉल खरीद कोटा में से उद्योग ने 69 करोड़ लीटर की आपूर्ति के लिए अनुबंध पर हस्ताक्षर किए हैं। अनुबंधित मात्रा में से 35 करोड़ लीटर राज्य के अंदर और 34 करोड़ लीटर राज्य के बाहर आपूर्ति के लिए है।

गडकरी ने कहा कि अगले 10 वर्षों के दौरान भारत में इथेनॉल बाजार के लिए कोई समस्या नहीं होगी। टीवीएस और बजाज को इथेनॉल से चलने वाली दो पहिया वाहनों को बनाने के लिए कहा गया है। हम चाहते हैं कि हर चीनी मिल इथेनॉल का उत्पादन करे। उन्होंने कहा कि वे इथेनॉल बनाने के लिए बंद पड़ी चीनी मिलों को चालू करने के लिए एक नीति लाने पर काम कर रहे हैं।


MORE ON THIS SECTION


1778 pulses mills allowed to import 2.50 lakh tonnes of pulses

1778 दाल मिलों को 2.50 लाख टन दाल आयात करने की मिली अनुमति

विदेश व्यापार महानिदेशालय ने 31 मार्च, 2020 से पहले 2.50 लाख टन उड़द दाल के आयात के लिए दाल प्रसंस्करण मिलों को कोटा आवंटित किया। भारत सरकार ने 2019-20 के दौरान 4 लाख टन के कुल उड़द आयात की अनुमति दी …

105 lakh tonnes of potato expected to be produced in West Bengal

पश्चिम बंगाल में 105 लाख टन आलू का उत्पादन होने की उम्मीद

पश्चिम बंगाल में इस साल 105 लाख टन आलू का उत्पादन होने की उम्मीद है जो पिछले साल की तुलना में 10 प्रतिशत अधिक है। इसका संकेत पश्चिम बंगाल कोल्ड स्टोरेज एसोसिएशन के अध्यक्ष तरुण कांति घोष ने कोलकाता मे…

Vegetable farmers participated in the exhibition made a human series

मानव श्रृंखला बना सब्जी किसानों ने प्रदर्शनी में लिया भाग

सचिव, कृषि डॉ॰ एन॰ सरवण कुमार द्वारा ’’तरकारी महोत्सव-2020’’ के विजेता सब्जी उत्पादक किसानों को पुरस्कार तथा प्रमाण-पत्र देकर प्रोत्साहित किया गया। ज्ञान भवन के पास तरकारी श्रृंखला बनायी गयी। इस तरह क…

Farmers honored in vegetable festival

सब्जी महोत्सव में किसानों को किया गया सम्मानित

बिहार के कृषि मंत्री डॉ॰ प्रेम कुमार ने सम्राट अशोक कन्वेंशन केन्द्र के ज्ञान भवन में उद्यान निदेशालय, कृषि विभाग, बिहार द्वारा आयोजित सब्जी महोत्सव-2020 के दौरान कहा कि तरकारी महोत्सव के आयोजन से सब…

Horizontal Ad large