Fasal Krati

हेरन्बा के उत्पाद से बने किसानों की बात¬- आर. के. शेट्टी

Last Updated: March 31, 2019 (22:22 IST)

हेरन्बा इंडस्ट्रीज लिमिटेड भारत में एग्रो केमिकल्स की सबसे बड़ी निर्माता कंपनियों में से एक है, जो उच्च तकनीकी आधारित फसल उत्पाद जैसे कीटनाशक, फफूंदनाशक, खरपतवारनाशक , फसल पोषक तत्वों के अलावा सार्वजनिक स्वास्थ्य उत्पादों की एक विस्तृत श्रृंखला की पेशकश करता है।  

कंपनी की स्थापना वर्ष 1996 में सदाशिव के शेट्टी और रघुराम के शेट्टी ने किया जिसका उद्देश्य किसानों को उनके कृषि उत्पादन को अधिकतम करने के लिए नवीन उत्पाद प्रदान करना है।  

हेरन्बा का मिशन फसल उत्पादकता और सार्वजनिक स्वास्थ्य में सुधार करना है। यह विश्व के सभी नागरिकों की भलाई के लिए प्रतिबद्ध है और अपने मिशन को पूरा करने के लिए लगातार काम कर रहा है। हेरन्बा भारत में व्यापार करने के साथ-साथ विश्व बाजार में भी व्यापक विकास दर के साथ साल दर साल कारोबार बढ़ाता जा रहा है।

कंपनी के बारे में विस्तार से जानने के लिए फसल क्रांति की टीम ने हेरन्बा के प्रबंध निदेशक आर. के. शेट्टी से बातचीत की। प्रस्तुत है उनसे हुई बातचीत के कुछ प्रमुख अंश.....

कंपनी किस तरह के उत्पाद बनाती है?

हम विशेष रूप से विकसित प्रौद्योगिकी के आधार पर अग्रिम कृषि-रासायनिक फसल समाधान का उत्पादन करते हैं। इसके अंतर्गत हम कीटनाशक, फफूंदनाशक, खरपतवारनाशक और फसल पोषक बनाते हैं। इसके अलावा हम सार्वजनिक स्वास्थ्य उत्पादों को भी बनाते हैं। हमारे सार्वजनिक स्वास्थ्य उत्पादों को सरकारी निविदाओं और कीट नियंत्रण कंपनियों दोनों में आपूर्ति की जाती है। वापी स्थित हमारी तीन फैक्ट्रियों में यह उत्पाद तैयार किए जाते हैं जिसमें दो फैक्ट्रियों में टेक्निकल तैयार किए जाते हैं और एक में फार्मूलेशन और पैकिंग का काम होता है। हमारे सभी उत्पाद सुविकसित प्रयोगशालाओं में प्ररिक्षित होने के बाद ही बाजार में उतारे जाते हैं।  

किसानों तक यह उत्पाद किस माध्यम से पहुंचता है और किसानों की क्या प्रतिक्रिया है?

पूरे हिन्दुस्तान में हमारा 5000 से ज्यादा लोगों का डीलर डिस्ट्रीब्यूटर का नेटवर्क है और 20-21 डिपो है जो प्रत्योक राज्य के सभी गांवों तक उत्पादों को लेकर अपनी पहुंच बनाते हैं। भारत के अलावा हम 50 देशों में अपने उत्पादों को निर्यात करते हैं। वहां के किसानों तक भी हमारे उत्पादों की पहुंच आसानी से हो जाती है। भारत के किसान हो या विदेश के किसान हों सभी हमारे उत्पाद को पसंद कर रहे हैं। हमारे उत्पादों की मांग लगातार बढ़ रही है। हम उत्पादों की गुणवत्ता पर विशेष ध्यान देते हैं ताकि हमारे ग्राहकों को बढ़िया से बढ़िया उत्पाद मिल सके। गुणवत्ता युक्त उत्पाद और निर्यात में बढ़ोत्तरी करने के लिए हमें राष्ट्रीय और अंतराष्ट्रीय स्तर पर कई पुरस्कार मिल चुके हैं। पिछले महिने चीन के शंघाई शहर में एक प्रदर्शनी में हमें गुणवत्ता और निर्यात बढ़ोत्तरी के लिए कई पुरस्कार मिला है।

        

आपके उत्पाद निर्यात में कितनी बढ़ोत्तरी हुई है?

इस वर्ष हमने कुल 1000 करोड़ से ज्यादा का व्यापार किया है। जिसमें से 550 करोड़ का निर्यात हुआ है। लगभग 20 प्रतिशत की निर्यात बढ़ोत्तरी हुआ है। आप इसी बात से अंदाजा लगा सकते हैं कि हमारे उत्पादों की गुणवत्ता क्या है। गुणवत्ता के कारण ही हमारे उत्पादों की मांग की जा रही है जिससे हमें ज्यादा से ज्यादा निर्यात कर रहे हैं।

आर एंड डी के तहत और क्या नया कर रहे हैं?

आर एंड डी के तहत किसानों के लिए और अच्छे उत्पादों को लाने की तैयारी कर रहे हैं। हम किसानों के लिए कुछ बायो प्रोडक्ट पर भी काम कर रहे हैं। जल्द ही हम इस क्षेत्र में भी प्रवेश करेंगे। हमारा यह प्रयास होता है कि हमारे ग्राहकों को उचित उत्पाद मिले। इसी के लिए हम आर एंड डी में नवाचारों को तलाशते रहते हैं। सही उत्पाद सही कीमत में ग्राहकों को मिले यही हमारा प्रयास है।

चीन ने टेक्निकल प्रतिबंधित होने के बाद आपके अनुसार भारतीय बाजार में क्या प्रभाव पड़ा है?

मेरे हिसाब से कोई प्रभाव नहीं पड़ा है और ना ही पूर्णतः चीन के टेक्निकल पर प्रतिबंध लगा है। पहले से ही भारत की कई कंपनियां टेक्निकल बनाती आ रही हैं इसलिए भारतीय बाजार पर इसका कोई प्रभाव नहीं पड़ा है। हमारी खुद की दो फैक्ट्रियों में टेक्निकल बनता है। हां इतना जरूर है की भारत की कुछ कंपनियां जरूर बंद हो गई हैं लेकिन उसका भी कोई खास प्रभाव नहीं पड़ा है।


MORE INTERVIEWS


Our tractors are true to all customer expectations: AK Tomar

हमारा ट्रैक्टर ग्राहकों की सभी उम्मीदों पर खराः ए.के तोमर

एक्शन कंस्ट्रक्शन इक्विपमेंट लिमिटेड, जिसे संक्षिप्त में ऐस के नाम से जाना जाता है, भारत की प्रमुख ट्रैक्टर और कृषि उपकरण निर्माण कंपनी है। इसकी स्थापना वर्ष 1995 में की गई थी, आज ऐस के पास फरीदाबाद (हरियाणा) की औद्योगिक टाउनशिप पर आधारित अत्याधुनिक …

Dedicated to SkyMate farmers: Jatin Singh

स्काइमेट किसानों के लिए समर्पितः जतिन सिंह

स्काइमेट वेदर सर्विसेज भारत की सबसे बड़ी कृषि मौसम जोखिम प्रबंधन कंपनी है जो विशेष तौर पर किसानों के लिए काम कर रही है। कंपनी कृषि के लिए जलवायु जोखिम को मापने, मौसम की भविष्यवाणी और एग्री टेक्नालॉजी में विशेषज्ञता हासिल की हैं। स्काइमेट ने मौसम और क…

Horizontal Ad large