सीड कांग्रेस 2020 में जुटेंगे सीड इंडस्ट्री के दिग्गज

भारतीय कृषि क्षेत्र में बीज उद्योग बहुत मायने रखता है, क्योंकि बिना बीज के कोई भी फसल पैदा नहीं हो सकती। जिस तरीके से देश में लगातार आबादी बढ़ रही है उसको देखते हुए कृषि उत्पादन बढाने की मांग भी बढ़ रही है। इस स्थिति में किसानों के ऊपर अधिक पैदावार लेने की जिम्मेदारी है। इसके अलावा कृषि भूमि भी लगातार कम हो रही है। इन सब परिस्थितियों में अधिक पैदावार लेने के लिए फसलों के उच्च गुणवत्ता वाले बीजों को की आवश्यकता है। इसलिए भारतीय बीज उद्योग गुणवत्ता वाले बीज इजाद करने में अहम भूमिका निभा रहा है। इसी के विषय में फसल क्रांति की टीम ने भारतीय राष्ट्रीय बीज संघ (एसएसएआईI) के एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर आर. के. त्रिवेदी से बातचीत की। पेश हैं उनसे हुई बातचीत के कुछ मुख्य अंश।

भारतीय राष्ट्रीय बीज संघ कैसे काम करता है?

भारतीय राष्ट्रीय बीज संघ एक संस्था है जिसे देश की बीज निर्माता कंपनियों द्वारा शुरू किया गया था। इस संस्था का काम बीज कंपनियों और सरकार के मध्य सम्बंध स्थापित करना, नई बीज तकनीकियों को बढ़ावा देने में सहयोग करना, बीज उद्योग की समस्याओं को सरकार तक पहुंचाना आदि इसके मुख्य कार्य है।

भारतीय राष्ट्रीय बीज संघ किसानों के लिए क्या करता है?

भारतीय बीज संघ जिस तरीके से बीज उद्योग के लिए काम करता है ठीक उसी तरीके से किसानों के लिए काम करता है। जैसा कि हमारे प्रधानमंत्री का सपना है किसानों की आय दोगुना करना उसी के तहत हम बीज निर्माता कंपनियो के साथ मिलकर किसानों को जागरूक करते हैं की किस तरीके से अच्छे और गुणवत्ता वाले बीज का इस्तेमाल करके वो अधिक पैदावार ले सकते है। इसके लिए समय समय पर किसान गोष्ठियों का आयोजन किया जाता है।

किसानों के सामने नकली बीज की बड़ी समस्या है, उसके लिए आप क्या कहना चाहेंगे?

यह बात आपने बिलकुल सही कहा है, किसानों के सामने नकली बीजों की समस्या तो है। नकली बीजों से किसानों के साथ-साथ कंपनियों को भी नुकसान हो रहा है। इस समस्या से निपटने के लिए सभी को एक साथ मिलकर काम करने की आवश्यकता है। निजी क्षेत्र की कंपनियों ने इस समस्या से निपटने के लिए बीजों की पैकेजिंग पर काम कर रहे हैं। इस पैकेजिग से किसान असली और नकली बीज की पहचान आसानी से कर सकेंगे। इसके अलावा मुझे लगता है कि किसानों को कही न कही जागरूक करने की आवश्यकता है, तभी इस समस्या से निजात मिलेगी। 

इस बार इंडियन सीड कांग्रेस 2020 में क्या ख़ास होने वाला है?

हर बार की तरह इस बार भी भारतीय राष्ट्रीय बीज संघ इस बार इंडियन सीड कांग्रेस का आयोजन राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में कर रहा है। इस बार कार्यक्रम में देश के बीज उद्योग से जुड़े सभी व्यक्ति शिरकत का रहे हैं। इस बार इंडियन सीड कांग्रेस में लगभग 350 से अधिक डेलिगेट आ रहे हैं। कार्यक्रम में बीज उद्योग क्षेत्र से जुड़े कई विषयों पर चर्चा की जाएगी। इसकी सभी तैयारिया पूर्ण हो चुकी हैं।

भारतीय राष्ट्रीय बीज संघ की और से किसानों को आप क्या कहना चाहेंगे?

भारतीय राष्ट्रीय बीज संघ की ओर से मैं अपने किसान भाईयो को कहना चाहूँगा की वो अत्याधुनिक कृषि तकनीकों को इस्तेमाल करे। इसी के साथ गुणवत्ता वाले बीजों का इस्तेमाल करे जिससे की बीज उत्पादन बढाया जा सके। इसके अलावा किसान कोई भी कृषि उत्पाद खरीदते समय बिल अवश्य लें।

More on this section