लाखों किसानों की पसंद है जियोलाइफः कुशल जसानी

जियोलाइफ एग्रीटेक प्राइवेट लिमिटेड का व्यापार उर्वरक, बीज और कीटनाशकों के साथ शुरू हुआ। यह एक एग्री इनपुट आधारित कंपनी है जो उत्पादों की ऑर्गेनिक रेंज में शीर्ष स्थान रखती है। जियोलाइफ द्वारा पेश किए गए उत्पाद रेंज को दुनियाभर से सराहा गया है और इस तरह कंपनी को विभिन्न देशों में खास पहचान मिली है। जियोलाइफ ने दुनिया भर में कई प्रदर्शनियों और सम्मेलनों में भाग लेकर अंतर्राष्ट्रीय बाजारों के प्रति अपने दृष्टिकोण को केंद्रित किया है। इसमें सभी प्रकार के एग्री-इनपुट के लिए जैविक उत्पादों का पूरा पोर्टफोलियो है।
किसान मेले में फसल क्रांति टीम से बातचीत करते हुए जियोलाइफ के बिजनेस डेव्लप मैनेजर कुशल जसानी ने कहा कि कृषक समुदाय के लिए अभिनव उत्पाद देना ही कंपनी का प्रमुख उद्देश्य है। किसानों को अच्छे उत्पाद देने के लिए हम शोध किए गए उत्पादों को फिर जियोलाइफ फार्मों के साथ-साथ विभिन्न क्षेत्रों परीक्षण करने के उपरान्त ही देते हैं ताकि किसानों को ठग जाने का भय ना हो। उन्होंने कहा कि वर्ष 2006 में, उत्पाद रेंज को अंतिम रूप देने के बाद, जियोलाइफ ऑर्गेनिक्स को भारत के कुछ दक्षिणी राज्यों में विपणन के साथ लॉन्च किया गया था और 2008 में, सफलतापूर्वक अपने पैन-इंडिया नेटवर्क को शुरू किया। 3000 से अधिक डिस्ट्रीब्यूटर्स और डीलर्स एसोसिएशन के साथ पूरे भारत में 18 शाखा कार्यालयों का मुख्यालय मुंबई में है।

पिछले चार वर्षों में जियोलाइफ ने दुनिया भर में कई प्रदर्शनियों और सम्मेलनों में भाग लेकर अंतर्राष्ट्रीय बाजारों की ओर अपना रुख किया है। उन्होंने कहा कि जियोलाइफ ब्रांड अच्छी तरह से उभरा है और वितरकों, डीलरों, खुदरा विक्रेताओं और सबसे महत्वपूर्ण किसानों को अपने हितधारकों के साथ एक बड़ा ब्रांड बन गया है। हम उत्पादों की नवीन श्रृंखला से किसानों की उत्पादकता को बढ़ाने में मदद कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि उत्पादकता को बढ़ाने के लिए जैविक उत्पाद का होना बहुत आवश्यक है। जैविक उत्पाद से ही हमारा निर्यात भी बढ़ा है। इसलिए हम जैविक उत्पाद बनाते हैं और उसका विपणन करते हैं। हमने किसानों के लिए नैनो टेक्नोलॉजी आधारित जैविक उत्पाद विकसित किए हैं ताकि किसान जैविक फसल उगाकर अच्छी आमदनी पैदा कर सकें और देश के बाहर निर्यात कर सकें।

हमारे सभी उत्पाद गुणवत्तायुक्त हैं। हमारा यह भी प्रयास होता है कि हम किसानों के बजट में ही उत्पाद उपलब्ध कराएं। हम अपने इस उद्देश्य में सफल भी हुए है। हमारे उत्पाद सस्ते और बहुत अच्छे हैं। कंपनी ने क्या नया लॉन्च किया है, पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि हमने हाल ही में ऑर्गेनिक एनपीके जिसे संस्कार नाम दिया गया है, को लॉन्च किया है। जियोलाइफ विश्व की एकमात्र ऐसी कंपनी है जो विश्वस्तरीय स्तर पर सबसे अच्छा एनपीके ऑर्गेनिक फॉर्म में देती है। हमारा यह कृषि के क्षेत्र में बड़ा योगदान है। हम अपने उत्पादों को लेकर 60 अन्य देशों में भी व्यापार कर रहे हैं। हमारे सभी विदेशी हिस्सेदार हमारे उत्पाद से काफी खुश हैं। वे सभी बहुत अच्छे से हमारे साथ मिलकर व्यापार कर रहे हैं। हम कभी गुणवत्ता के साथ समझौता नहीं करते हैं। यही कारण है कि हम लाखों किसानों के चहेता बने हुए हैं। 

More on this section