Fasal Krati

ग्राहकों की खुशी ही हमारा लक्ष्यः भव्य सहगल

Last Updated: June 07, 2019 (22:46 IST)

एमटीडी कंपनी की स्थापना वर्ष 1932 में हुई। इसका मुख्यालय ओहियो के क्लीवलैंड के पास, वैली सिटी में है। उत्तरी अमेरिका, यूरोप, एशिया और ऑस्ट्रेलिया जैसे महाद्वीपों में गुणवत्तायुक्त बागवानी के उपकरणों जैसे- घास काटने की मशीन, बर्फ हटाने वाली, ट्रिमर, टिलर, चैन शॉ और ब्रश कटर इत्यादि का सफलतापूर्वक व्यापार कर रही है। इन उत्पादों को ऑनलाइन और दुनिया भर में फैले हुए वितरकों के द्वारा प्राप्त किया जा सकता है।

एमटीडी भारत में अपने व्यापार का विस्तार कर रही है। हाल ही में कंपनी ने गुरूग्राम के हयात रेजिडेंसी होटल में डीलर सम्मेलन का आयोजन किया। इस सम्मेलन में देशभर के लगभग 150 से ज्यादा डीलरों ने हिस्सा लिया। फसल क्रांति की टीम इस आयोजन को कवर करने के लिए आमंत्रित की गई थी। फसल क्रांति की टीम ने कंपनी के प्रबंध निदेशक भव्य सहगल से बातचीत की जिसमें उन्होंने खुलकर कंपनी और उसके कार्य योजनाओं के बारे में बताया। बातचीत के कुछ अंश नीचे प्रस्तुत किये जा रहे हैं।

भारतीय किसानों के लिए आप क्या कर रहे हैं?

एमटीडी इंडिया हमारे लिए बहुत महत्वपूर्ण व्यापार है। पिछले कई वर्षों से हम भारत में निवेश कर रहे हैं। हमारे उत्पाद पोर्टफोलियों की बड़ी श्रृंखला है जो किसानों के लिए बहुत ही उपयोगी है। एमटीडी अकेली ऐसी कंपनी है जो राइडर उपलब्ध करा रही है। हमारे राइडर्स दुनिया के सबसे अच्छे राइडर्स है। हम अलग-अलग ब्रांड के अंतर्गत लॉन मूवर्स, ब्रश कटर, एच ट्रीमर, ब्लोअर और चैन शॉ इत्यादि की उपलब्धता सुनिश्चित कर रहे हैं। इन सभी उत्पादों को हम भारत में लेकर आ रहे हैं क्योंकि भारत बहुत बड़ा बाजार है। वुल्फ गार्डन के नाम से जर्मन की सबसे अच्छी हैंड टूल्स, जो विश्व के सबसे अच्छे गुणवत्ता वाले उपकरण हैं, को हम भारतीय किसानों को मुहैया करा रहे हैं। दो वर्ष पहले अपने उत्पाद पोर्टफोलियों का विस्तार करते हुए हम माइक्रो इरिगेशन के क्षेत्र में भी व्यापार कर रहे हैं। अगर आप पूरे पोर्टफोलियों को देखें तो एमटीडी लॉन मूवर्स से लेकर हैंड टूल्स और माइक्रो इरिगेशन के सभी उत्पादों को हम किसानों को प्रदान कर रहे हैं। हम सभी तरह की परिस्थियों में रहने वाले किसानों के लिए जैसे आप पहाड़ी इलाकों में रहते हैं या मैदानी इलाकों में, आप ज्यादा बारिश वाले क्षेत्र में रहते हैं या सूखा प्रभावित वाले इलाकों में, आपके यहां 2 घंटे बिजली आती है या कुछ भी नहीं आती। इस सभी परिस्थियों के लिए हमारे पास विभिन्न तरह के उत्पाद किसानों के लिए उपलब्ध हैं।   

भारत में आपके निवेश करने की योजना क्या है?

भारत में हमने पिछले कई वर्षों में काफी निवेश किया है। अगले 2-3 वर्षों में हम 5 श्रेणियों में हम और निवेश करने जा रहे हैं। पहला हमारा ब्रांड। हमारे तीन बहुत बड़े ब्रॉन्ड हैं, कप कैरेट, रोवर और वुल्फ गॉर्डन। हम इन तीनों ब्रॉन्ड्स में खूब निवेश करने जा रहे हैं। दूसरा हम टैलेन्ट में खूब निवेश कर रहे हैं। मेरा मानना है कि अगर हमारे पास अच्छा टैलेन्ट हो, हैप्पी टैलेन्ट हो तो वह डीलर से लेकर ग्राहक तक, सबको खुश रख सकता है। तीसरा हम डीलर चैनल को मजबूत करने के लिए अगले 2-3 वर्षों में खूब डीलर प्रोग्राम ला रहे हैं। मैं चाहता हूं कि मेरे सभी डीलर मेरे साथ लम्बे समय तक काम करें और वे हमारे व्यापारिक सहयोगी बनें। चौथा हम सर्विस के क्षेत्र में निवेश कर रहे हैं। अगर कल को मशीन में कुछ खराबी आती है तो हमारे डीलर व ग्राहक को उसका पार्ट जल्द से जल्द उपलब्ध करवाया जा सके। देर से पार्ट उपलब्ध होने से व्यापार पर बुरा प्रभाव पड़ता है। इसलिए हम सर्विस क्षेत्र को बहुत मजबूत बनाने के लिए इस क्षेत्र में निवेश कर रहे हैं। पांचवा हम वेयरहाउस और लॉजिस्टिक के क्षेत्र में निवेश करने वाले हैं।  

भारत में आप एमटीडी को लेकर किस तरह का भविष्य देख रहे हैं?

भारत में एमटीडी का भविष्य बहुत उज्ज्वल होने वाला है क्योंकि भारत में इसके अवसर ज्यादा हैं। मैं अपने साथियों से हमेशा कहता हूं कि अगर आपको विश्वस्तरीय कंपनी कहलाना है तो भारत में आपको सफल होना है। यहां की जरूरतें बहुत यूनीक हैं। यहां क्षेत्र के हिसाब से किसानों की जरूरतें अलग-अलग होती हैं। सभी क्षेत्रों में सफल होना थोड़ा मुश्किल होता है लेकिन मेरा मानना है कि अगर हमारे पास अच्छा उत्पाद है तो समझिये की बाजार हमारे लिए तैयार है। अच्छे उत्पाद से किसी भी क्षेत्र में सफलता पायी जा सकती है।

हमारे पत्रिका के माध्यम से आप भारतीय किसानों ने क्या कहना चाहेंगे?

मैं किसानों से सबसे महत्वपूर्ण बात यह बताने जा रहा हूं कि आपको यह पता होना चाहिए की एमटीडी के उत्पाद विश्वस्तरीय उत्पाद हैं। हम गुणवत्ता को ध्यान में रखते हुए ही व्यापार करते हैं और उच्च गुणवत्ता वाले उत्पादों में ही डील करते हैं। हमारे सभी तरह के उत्पादों की क्वालिटी विश्व में नंबर 1 है। जब भी आप एमटीडी के उत्पादों को देखें तो आप आंख मूंद कर भरोसा करें क्योंकि हमारे उत्पाद काफी लंबे समय तक ग्राहकों का साथ देते हैं। हमारा सर्विस भी बहुत अच्छा है। हम इस यात्रा में लंबी रेस के घोड़े हैं। हम 1-2 वर्षों के लिए व्यापार नहीं कर रहे हैं बल्कि हम कई दशकों तक व्यापार करने वाले हैं। किसानों का हमारे उत्पाद का प्रयोग करके सफल होना और सफलता से उनका खुश होना ही हमारा मिशन और विजन है।     


MORE INTERVIEWS


Padma Shri Kanwal Singh Chauhan shows new path to farmers

किसानों को नई राह दिखाते हैं पद्मश्री कँवल सिंह चौहान

कँवल सिंह चौहान हरियाणा सोनीपत जिले के उटेरना गांव के एक ऐसे प्रगतिशील किसान हैं जो बेबीकॉर्न की खेती कर लाखों रूपया कमाते हैं साथ ही किसानों को नई राह दिखाते हैं। हरियाणा में उनकी काफी लोकप्रियता है। खेती में उत्कृष्ट कार्य करने के लिए उन्हें पद्मश्…

Camco Launches Two New Products Launch: Sasikkumar

केमको ने दो नये उत्पादों को किया लॉन्चः ससिकुमार

केरला एग्रो मशीनरी कॉर्पोरेशन लिमिटेड (केमको) की स्थापना वर्ष 1973 में विशेष रूप से पॉवर टिलर, डीजल इंजन और कृषि मशीनरी के निर्माण के लिए किया गया था। तब यह केरल एग्रो इंडस्ट्रीज कॉर्पोरेशन लिमिटेड, त्रिवेंद्रम की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी थी …

Horizontal Ad large