Fasal Krati

ग्राहकों की पहली पसंद है हमारे थ्रेशरः हरमीत सिंह

Last Updated: May 29, 2019 (01:55 IST)

राजस्थान एग्रीकल्चर वर्क्स थ्रेशर निर्माण में अग्रणी कंपनी है। भारत के कई राज्यों में इस कंपनी का नाम प्रमुखता से लिया जाता है। वर्ष 1978 में मिठ्ठू सिंह ने राजस्थान के रायसिंह नगर में राजस्थान एग्रीकल्चर वर्क्स नाम की एक छोटी सी कंपनी शुरू की। वे कल्टीवेटर, ट्रॉली, हैरो और सीडड्रील, स्प्रे ड्रम, टोटा कल्टीवेटर और अन्य उपकरणों का निर्माण कर रहे थे। उच्च गुणवत्ता के उपकरण होने के नाते ग्राहकों के बीच राजस्थान एग्रीकल्चर वर्क्स के सभी उपकरण लोकप्रिय होने लगे और मिट्ठू सिंह वर्ष 1984 में सफलतापूर्वक थ्रेशर बनाया।

वर्ष 2001 में राजस्थान एग्रीकल्चर वर्क्स ने टॉकेरी मॉडल थ्रेशर और टॉकेरी प्लस थ्रेशर को सफलतापूर्वक निर्माण किया। इस कंपनी का न्यू कमांडर नामक मल्टी क्रॉप थ्रेशर ग्राहकों के बीच काफी लोकप्रिय है। इसकी मांग बड़े पैमाने पर की जा रही है।

आज लघु उद्योग के रूप में स्थापित राजस्थान एग्रीकल्चर वर्क्स थ्रेसर के अग्रणी निर्माताओं में से एक है।

वर्तमान में हरमीत सिंह अपने पिताजी के साथ मिलकर सफलतापूर्वक इस व्यापार को बढ़ा रहे हैं।

राजस्थान एग्रीकल्चर वर्क्स के बारे में और विस्तार से जानने के लिए फसल क्रांति की टीम ने कंपनी के प्रबंध निदेशक हरमीत सिंह से भेंट की। भेंटवार्ता के दौरान उन्होंने बताया कि कंपनी स्थापना समय से ही उत्पाद गुणवत्ता पर ध्यान दे रही है। हम शुरू से ही अपने ग्राहकों की समस्त जरूरतों का रखते हैं। इसी कारण हमारी कंपनी राजस्थान में अग्रणी है।

उन्होंने बताया कि हम आधुनिक तकनीकों का प्रयोग करने नवीनतम मशीनों खासकर थ्रेशर का निर्माण करते हैं। कंपनी ने सीएनसी प्लाज्मा कटिंग मशीन के बुनियादी ढांचे का आधुनिकीकरण किया है। व्यवसाय में पारदर्शिता और अत्यंत गुणवत्ता वाले उत्पादों के कारण राजस्थान एग्रीकल्चर वर्क्स दिन-प्रतिदिन सफलता की नई ऊंचाइयों को छू रहा है। हम उपकरणों के निर्माण के बाद उनकी पूर्ण रूप से टेस्टिंग करते हैं। टेस्टिंग में पास होने के बाद ही उसे हम बिक्री के लिए भेजते हैं। हम राजस्थान, मध्य प्रदेश, गुजरात और महाराष्ट्र, उड़िसा, कर्नाटक सहित अन्य राज्यों के डीलरों के साथ बड़े पैमाने पर ग्राहकों तक पहुंच रहे हैं।

हम उत्पादों की गुणवत्ता और ग्राहकों की संतुष्टि पर विशेष ध्यान देते हैं। हम उत्पाद बिक्री के बाद उन्हे कई तरह की सेवाएं देते हैं। उत्पाद के स्पेयर पार्ट्स हमारे डीलर पॉइंट पर आसानी से उपलब्ध हैं। अपने स्टाफ की मदद से हम अपने मौजूदा ग्राहकों को उचित सेवाएं देते हैं और नए ग्राहकों को भी जोड़ते हैं। हम कई किसान-मेलों में भाग लेते हैं। जहां हमें अपने मूल्यवान उत्पादों के लिए किसान-मेलों में कई पुरस्कारों से सम्मानित किया गया है। हम कच्चे माल के गुणवत्ता का भी ध्यान रखते हैं जिसका उपयोग उत्पादों के निर्माण में किया जाता है।

उन्होंने कहा कि कई कंपनियां हमारे लोगो व थ्रेशर की नकल कर रही हैं जिसके चलते कई किसान झांसे में आते हैं। ऐसे किसानों को सावधान करते हुए उन्होंने कहा कि मैं थ्रेशर खरीदने के इच्छुक ग्राहकों से कहना चाहता हूं कि अगर आपको मल्टी क्रॉप थ्रेशर लेना है तो आप राजस्थान एग्रीकल्चर वर्क्स के डबल शेर छाप का न्यू कमांडर हमारे अधिकृत डीलर से ही लें क्योंकि हमारा थ्रेशर कम समय में ज्यादा काम करने में सक्षम है। इसको खेत में कही भी खड़ा करके फसलों की थ्रेसिंग की जा सकती है। इसके नीचे तरपाल बिछाने की आवश्यकता नहीं पड़ती है। इसे किसानों की आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुए ही विकसित किया गया है।


MORE INTERVIEWS


Padma Shri Kanwal Singh Chauhan shows new path to farmers

किसानों को नई राह दिखाते हैं पद्मश्री कँवल सिंह चौहान

कँवल सिंह चौहान हरियाणा सोनीपत जिले के उटेरना गांव के एक ऐसे प्रगतिशील किसान हैं जो बेबीकॉर्न की खेती कर लाखों रूपया कमाते हैं साथ ही किसानों को नई राह दिखाते हैं। हरियाणा में उनकी काफी लोकप्रियता है। खेती में उत्कृष्ट कार्य करने के लिए उन्हें पद्मश्…

Camco Launches Two New Products Launch: Sasikkumar

केमको ने दो नये उत्पादों को किया लॉन्चः ससिकुमार

केरला एग्रो मशीनरी कॉर्पोरेशन लिमिटेड (केमको) की स्थापना वर्ष 1973 में विशेष रूप से पॉवर टिलर, डीजल इंजन और कृषि मशीनरी के निर्माण के लिए किया गया था। तब यह केरल एग्रो इंडस्ट्रीज कॉर्पोरेशन लिमिटेड, त्रिवेंद्रम की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी थी …

Horizontal Ad large