ग्राहकों की संतुष्टि ही प्राथमिकताः सुनील कुमार साहू

किर्लोस्कर ऑयल इंजन लिमिटेड का फार्म मशीनीकरण ब्रांड केएमडब्ल्यू है, जो विभिन्न प्रकार की फार्म मशीनों को बनाता है। किर्लोस्कर ऑयल इंजन लिमिटेड वर्ष 2025 तक अभिनव उत्पादों, प्रौद्योगिकी और वितरण के माध्यम से 50 मिलियन किसानों के जीवन को बदलने की इच्छा रखता है। किर्लोस्कर ऑयल इंजन लिमिटेड भारत में कृषि कार्यों में प्रयोग होने वाली आधुनिक मशीनों एवं उपकरणों की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान कर रहा है। कृषि उत्पादकता और सुरक्षा को बढ़ाने के लिए डिज़ाइन की गई अभिनव कृषि मशीनों को अपने वितरकों के माध्यम से कंपनी लाखों किसानों तक पहुंच बना रही है।

किर्लोस्कर ऑयल इंजन लिमिटेड ने हाल ही में आयोजित पुणे के किसान मेले में अपने वृहद स्टाल के माध्यम से किसानों के समक्ष अपनी आधुनिक कृषि उपकरणों व मशीनों को पेश किया। कृषि उपकरणों व मशीनों की श्रृंखला को देखकर किसानों ने कंपनी की सराहना की।

फसल क्रांति की टीम से किर्लोस्कर ऑयल इंजन लिमिटेड के जीएम मार्केटिंग, एग्री बिजनेस, सुनील कुमार साहू ने बताया कि किर्लोस्कर ऑयल इंजन लिमिटेड वर्ष 1946 से ही डीजल इंजन पम्प्स सेट किसानों को उपलब्ध करा रहा है। हमने दो तीन वर्ष से इलेक्ट्रिक पम्प सेट सेगमेंट में भी व्यापार शुरू किया है। किसानों का पूरा भरोसा किर्लोस्कर ऑयल इंजन लिमिटेड के उत्पादों पर हैं इसलिए किसान इलेक्ट्रिक पम्प्स सेट में भी दिलचस्पी दिखा रहे हैं और उसे हाथो हाथ ले रहे हैं। उन्होंने कहा कि हमारा उद्देश्य किसानों को बेहतर उत्पाद देना है जिससे उनकी उत्पादकता को बढ़ाया जा सके। हम अपने इसी उद्देश्य को लेकर काम कर रहे हैं और आगे बढ़ रहे हैं। फार्म मशीनरी में हम पावर टीलर में मेगा 15 टी, एलडब्ल्यू 12, जो 12 एचपी का मेगा टी है, को किसानों के बीच पहुंचा रहे हैं। इसके अलावा पावर ब्रीडर और हार्वेस्टर लॉन्च किया है। किसानों की वी4, वी6, एग्री सब्मर्सिबल और डोमेस्टिक रेंज पम्प्स उत्पादों को लेकर भी काफी अच्छी प्रतिक्रियाएं मिल रही हैं। हमारे ये सभी उत्पाद, गुणवत्ता व लुकवाइस दोनों तरह से ग्राहकों को पसंद आ रहे हैं।

उन्होंने कहा कि हमारे इलेक्ट्रिक पम्प्स कम वोल्टेज में भी चलते हैं और बिजली के अप डाउन करने की स्थिति में भी जल्दी खराब नहीं होते हैं। इसी वजह से ये ग्रामीण अंचलों में किसानों की पहली पसंद बने हुए है। हमारी सर्विस तो सबसे बेहतर स्थिति में है। हमने इलेक्ट्रिक पम्प्स लॉन्च करने से पहले ही सभी जगहों पर सर्विस सेंटर स्थापित किए ताकि ग्राहकों को कोई परेशानी ना हो। पूरे भारत में हमारे 450 से ज्यादा सर्विस सेंटर हैं जो किसी अन्य कंपनी के मुकाबले ज्यादा है।

उन्होंने कहा कि बागवानी के किसानों के लिए हमारे पास एक से बढ़कर एक उत्पाद हैं। हाई प्रेशर पम्प्स, स्प्रिंकलर पम्प्स, मोनोब्लाक समेत अन्य बड़े पम्प्स भी हैं जिनके द्वारा 22-23 स्प्रिंकलर एक साथ चल सकता है। महाराष्ट्र के अंगूर के बागों में हमारे डीजल पम्प्स ही प्रयोग में लाए जाते हैं।

उन्होंने इलेक्ट्रिक पम्प्स की विशेषताओं के बारे में बोलते हुए कहा कि कई कंपनियां भोले भाले किसानों से मोटा दाम लेकर उन्हे औसत दर्जे का उत्पाद मुहैया करा देती हैं। जबकि हम नो कंप्रोमाइज के आधार पर बिना कोई कंप्रोमाइज किए किसानों को उच्च गुणवत्ता वाले पम्प्स ही देते हैं ताकि किसानों के साथ किसी प्रकार का धोखा न हो। कुछ तो कॉपर के नाम एल्मुनियम बाइंडिंग के मोटर दे देती हैं जबकि हम 100 प्रतिशत कॉपर की बाइंडिंग देते है। कॉपर से मोटर की लाइफ बढ़ जाती है। उन्होंने कहा कि हम किसानों को आश्वस्त करना चाहते हैं कि किर्लोस्कर ऑयल इंजन लिमिटेड आपकी सेवा के लिए हर समय तत्पर है। आप सभी इसके बेहतरीन उत्पादों का प्रयोग कर फसलोत्पादन को बढ़ाएं।

More on this section