ग्लोबल राजस्थान एग्री मीट 2017 "GRAM KOTA 2017"

ग्लोबल राजस्थान एग्री मीट 2017 "GRAM KOTA 2017"

ग्लोबल राजस्थान एग्री मीट 2017 "GRAM KOTA 2017"

फिक्की और राजस्थान सरकार द्वारा ग्लोबल राजस्थान एग्री मीट 2017 "GRAM KOTA 2017" का आयोजन 24 से 26 मई 2017 को कोटा में किया गया।“ग्राम कोटा” के आयोजन का प्रमुख उद्देश्य किसानों को सशक्त बनाने वाली तकनीकी जानकारी के प्रति जागरूकता लाना था,  जिससे प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के कथन अनुसार किसानों की आय वर्ष 2022 तक दो गुना हो सके। इस आयोजन के जरिए किसानों को कृषि क्षेत्र में अपनाई जा रही श्रेष्ठ कार्य प्रणालियों की जानकारी दी गई । इस आयोजन के जरिए कृषि से जुड़े सभी सम्बद्ध पक्षों जैसे कोटा और आस-पास के किसान, शिक्षाविद, तकनीकी विशेषज्ञ, कृषि व्यवसाय से जुड़ी कम्पनियां और नीति निर्धारक एक मंच पर एकत्रित हुए तथा अपना ज्ञान व अनुभव साझा किए।

"ग्राम कोटा" का विजन किसानों का सशक्तिकरण और राजस्थान को कृषि निवेश की सम्भावनााओं वाले राज्य के रूप में प्रोजेक्ट करना था। इसके अतिरिक्त "ग्राम कोटा" में कृषि क्षेत्र में किए जा रहे नवाचार और समाधान भी प्रस्तुत किए गए। "ग्राम कोटा" का आयोजन तीन दिन चला और इस दौरान प्रदर्शनियां, सम्मेलन, जाजम बैठकें, स्मार्ट फार्म और उद्योग आधारित चर्चाएं की गयीं। प्रदर्शनी में कृषि, कृषि प्रसंस्करण और पशुपालन क्षेत्र में स्थानीय आवश्यकताओं के अनुरूप नवीनतम तकनीकें और उपकरण प्रदर्शित किए गए। राजस्थान के किसानों और कृषि उद्यमियों द्वारा स्थानीय स्तर पर विकसित उत्पाद भी प्रदर्शित किए गए। आयोजन में कृषि सम्बंधित सुझावों, संरक्षित खेती, सिंचाई, प्लास्टिकल्चर, प्रिसिजन फार्मिंग, कृषि मशीनरी, जैविक कृषि, उद्यानिकी, पशुपालन, मूल्य सवंर्धित उत्पादों आदि की प्रदर्शनियां लगाई गयीं।

फसल क्रांति ने "GRAM KOTA 2017" में मीडिया पार्टनर के रूप में सक्रिय रूप से प्रतिभाग किया और किसानों को फसलों और कृषि की नवीनतम तकनीकी से अवगत कराया। किसानों ने फसल क्रांति पत्रिका की सराहना की तथा सैकड़ों किसान भाइयों ने फसल क्रांति पत्रिका की सदस्यता ग्रहण की।

ग्लोबल राजस्थान एग्री मीट 2017 "GRAM KOTA 2017"

ग्लोबल राजस्थान एग्री मीट 2017 "GRAM KOTA 2017"

More on this section