निरलेप सिंह राय बने राष्ट्रीय उर्वरक लिमिटेड के निदेशक

कई वर्षों से रसायन और उर्वरक मंत्रालय के, राष्ट्रीय उर्वरक लिमिटेड में कार्यकारी निदेशक के रूप में सेवा करने के बाद, अब निरलेप सिंह राय को कंपनी के निदेशक (तकनीकी) के रूप में पदोन्नत किया गया है।

निरलेप सिंह राय ने रामागुंडम फ़र्टिलाइज़र्स एंड केमिकल्स लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) का अतिरिक्त प्रभार भी संभाला है। कंपनी एनएफएल, इंजीनियर्स इंडिया लिमिटेड (ईआईएल) और उर्वरक निगम लिमिटेड (एफसीआईएल) के बीच एक संयुक्त उद्यम है।

राय को सार्वजनिक उद्यम चयन बोर्ड (PESB) पैनल द्वारा NFL के निदेशक (तकनीकी) के पद के लिए अनुशंसित किया जाएगा। चयन पैनल द्वारा जिन तीन उम्मीदवारों का साक्षात्कार लिया गया था, उनकी सूची में राय को इस पद के लिए चुना गया था। उन्हें 1 अप्रैल 2020 से 31 अगस्त, 2022 तक की अवधि के लिए इस पद पर नियुक्त किया गया है।

उनकी शैक्षिक योग्यता की बात की जाय तो, निरलेप सिंह राय ने थापर विश्वविद्यालय, पटियाला से इंस्ट्रूमेंटेशन एंड कंट्रोल क्षेत्र में इंजीनियरिंग में स्नातक की डिग्री प्राप्त की है। 35 से अधिक वर्षों के पेशेवर अनुभव के साथ, उन्होंने संगठन की सभी उत्पादन इकाइयों में विभिन्न क्षमताओं में एनएफएल की सेवा की है, जिसमें दो साल से अधिक समय तक नांगल इकाई का प्रमुख शामिल है। कार्यकारी निदेशक होने के दौरान, उन्होंने RFCL में सीईओ का कार्यभार भी संभाला। एनएफएल में रहते हुए, राय ने विभिन्न क्षमताओं में सभी इकाइयों में काम किया और उन्हें बठिंडा इकाई में तकनीकी सेवाओं और परियोजनाओं का प्रभार भी दिया गया।

More on this section