एसडीएफ का नया ट्रैक्टर पूणे में लॉन्च

ट्रैक्टर, हार्वेस्टर, कृषि मशीनरी और इंजनों के दुनिया के सबसे बड़े निर्माताओं में से एक, सामे डूज़ फार  (एसडीएफ) इंडिया ने गत् दिनों पूणे में एग्रोमैक्स श्रृंखला की अपनी नई रेंज लॉन्च की।

कंपनी द्वारा यह पहला डीजल इंजन ट्रैक्टर और दुनिया में पहला 4-व्हील ड्राइव ट्रैक्टर पेश किया जा रहा है। कंपनी अब किसानों को अत्याधुनिक, विश्वसनीय और बहुमुखी तकनीक प्रदान करने पर ध्यान केंद्रित कर रही है जो उनकी उनकी श्रम लागत कम करते हुए उत्पादकता को बढ़ाएगा।

एसडीएफ इंडिया के प्रबंध निदेशक और सीईओ मार्सेलो पर्सनी ने कहा कि नई एग्रोमैक्स श्रृंखला कई अनुप्रयोगों के साथ बहुमुखी काम वाला है। यह तकनीकी नवाचार के लाभ के साथ-साथ स्थायित्व कृषि को जोड़ता है। हमारा उद्देश्य लंबे समय में किसान समुदाय को अधिकतम रिटर्न देने का रहा है। इसी उद्धेश्य को पूरा करने के लिए हमने इस नई श्रंखला को लॉन्च किया है।

उन्होंने कहा कि विश्व में सर्वप्रथम ट्रैक्टर बनाने का काम एसडीएफ ने ही किया है। हम किसानों की जरूरतों का ध्यान रखते हुए ट्रैक्टर का निर्माण करते हैं। उन्होंने कहा कि ये ट्रैक्टर भारतीय किसानों को ध्यान में रखते हुए तैयार किया गया है। भारत में हमारे बहुत ग्राहक हैं जो हमारे ट्रैक्टर से लाभ प्राप्त कर रहे हैं। 

इस नए ट्रैक्टर में कई विशेषताएं हैं जैसे अधिकतम बैकअप टार्क के साथ इसका इंजन कम डीजल की खपत करता है। ड्राइवर की सुविधा को ध्यान में रखते हुए इसके सीट का आरामदायक बनाया गया है साथ ही क्लच और गीयर को आसान बनाया गया है। पिस्टन को जल्दी ठंडा करने के लिए बेहतर कूलिंग की सुविधा है। इसके इंजन कम ईंधन में ज्यादा काम करने मे सक्षम है और इनके रखरखाव का खर्च भी कम है। इसे नये लुक और नये डिजाइन में पेश किया गया है। इसे काफी मजबूती भी प्रदान किया गया है।

कंपनी के निदेशक (बिक्री और विपणन) अंकुश पाटिल ने कहा कि यह ट्रैक्टर किसानों को इंजन, क्लच और गियरबॉक्स जैसी अतिरिक्त सुविधा के साथ उनकी उत्पादकता बढ़ाने में मदद करेगा। उन्होंने कहा कि 4-व्हील ड्राइव वाली नई एग्रोमैक्स श्रृंखला में 45, 50, 55 और 60 एचपी रेंज के ट्रैक्टर हैं। इसे काफी मजबूती भी प्रदान किया गया है। यह कम ईंधन में ज्यादा काम करने की क्षमता रखता है।

More on this section