इनजीन ऑर्गैनिक्स प्राइवेट लिमिटेड द्वारा माइक्रोन्यूट्रिएंट्स फर्टिलाइजर्स और सेकेन्ड्री न्यूट्रिएंट्स की शुरूआत

 

इनजीन ऑर्गैनिक्स प्राइवेट लिमिटेड (बायोस्टैट इंडिया लिमिटेड ग्रुप) पिछले 12 वर्षों से कृषि उद्योग क्षेत्र में कार्यरत है और ख़ास तौर पर फलों, सब्ज़ियों, फूलों, मसालों और बागबानी की फसलों के लिये अनोखे एवं अनुसंधान आधारित अत्याधुनिक स्वास्थ्य और पोषक उत्पाद, फसल सुरक्षा उत्पाद और सहायक उत्पाद उपलब्ध कराने के लिए प्रतिबद्ध हैं, जो ज्यादा पैदावार और बेहतर गुणवत्ता द्वारा बेहतर बाज़ार भाव पाने में किसानों की मदद करते हैं।

भारतीय मिट्टियों में ज्यादातर मैक्रो और माइक्रोन्यूट्रिएंट्स की कमी होती है। पूरे भारत में Zn  (47%), B (33%) और Fe (12%) की कमी पायी जाती है। मौजूदा शैवाल (Seaweed)आधारित वनस्पति विकासवर्धक श्रेणी के अलावा, इन्जीन ऑर्गैनिक्स प्राइवेट लिमिटेड ने पिछले साल लिक्विड पोटाश (पोटली K) के साथ उर्वरकों की एक नयी श्रेणी में कदम रखा है और अब बाज़ार में पोटली Fe, पोटली Zn, पोटली Ca, पोटली Mg और पोटली B (डाइ-सोडियम ओक्टाबोरेट टेट्राहाइड्रेट 20%) जैसे उत्पादों के साथ पोटली ब्रांड के अंतर्गत आयातित एवं उत्कृष्ट माइक्रोन्यूट्रिएंट फर्टिलाइज़र्स और सेकंडरी न्यूट्रिएंट्स की पूरी रेंज पेश कर रहे हैं।

पोटली रेंज प्रॉडक्ट्स के फायदे:-

पोटली Zn पौधों के हॉर्मोन संतुलन और ऑक्सिन गतिविधि के लिये महत्वपूर्ण है, पौधों में N और P के अवशोषण में मदद करता है।

पोटली Fe क्लोरोफिल के जैवसंश्लेषण में शामिल होता है और क्लोरोसिस की रोकथाम करता है।

पोटली B कोशिका भित्ति के घटकों के निर्माण में सहायता करता है, कोशिका के विकास और कोशिका भित्ति के विस्तार को उत्प्रेरित करता है, जिससे फल और सब्ज़ियों में दरारें नहीं पड़ती है।

पोटली Ca कोशिका भित्ति की मज़बूती बढ़ाता है और फसल की शेल़्फ लाइ़फ (भंडारण अवधि) में सुधार लाता है।

पोटली Mg क्लोरिफिल के संश्लेषण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है और एन्ज़ाइमस की प्रक्रिया नियमित करता है। कीड़ों और बीमारियों के प्रति पौधों की प्रतिरोधक शक्ति बढ़ाता है।

पोटली K स्टार्च, प्रोटीन और शर्करा का बेहतर एकत्रण संभव बनाता है। फलों की गुणवत्ता बढ़ाता है, उनमें चमक लाता है और फसल की शेल़्फ लाइ़फ (भंडारण अवधि) बढाता है।

दिसंबर के महीने में उ.प्र., उत्तराखंड, हरियाणा और पंजाब राज्यों के चैनल पार्टनर्स (विक्रेताओं) के लिये इंसेंटिव टूर आयोजित किया गया, जिसमें कर्मचारियों के साथ-साथ 25 प्रतिष्ठित विक्रेताओं ने हिस्सा लिया। यह कार्यक्रम हरिद्वार में गंगा की पावन डुबकी से शुरू हुआ, जिसके बाद मसूरी में स्थल दर्शन उत्तर-पूर्व और दक्षिण में हिमालय की ख़ूबसूरत बफीर्ली चोटियों, दूनघाटी और शिवालिक रेंज है। इस बैठक में माइक्रोन्यूट्रिएंट फटिर्लाइज़र्स और सेकंडरी न्यूट्रिएंट्स उत्पादों की प्रॉडक्ट रेंज की प्रस्तुति और जानकारी देने के सत्र के साथ शुरू की गयी। इस रेंज की सफलता के प्रति सभी की प्रतिक्रिया बेहद उत्साहवर्धक रही और टीम इन उत्पादों के फील्ड लॉन्च को लेकर बेहद उत्साहित है, जिनकी मांग और ज़रूरत बहुत ही ज्यादा है।

More on this section