Fasal Krati

कॉर्टेवा का कीटनाशक करेगा फाल आर्मीवॉर्म का सफाया

Last Updated: July 03, 2019 (00:38 IST)

कॉर्टेवा एग्रीसाइंस ने भारत में फाल आर्मीवॉर्म के प्रकोप से निपटने के लिए एक नया कीटनाशक लॉन्च किया है। इसमें मुख्य सक्रिय तत्व स्पाइनटोरम है जिसकी मात्रा 11.7 है। इस नये कीटनाशक को केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय द्वारा अनुमोदित किया गया है ताकि मक्का की फसलों में तेजी से फैलने वाले फाल आर्मीवॉर्म का सफाया किया जा सके।

देश के कई हिस्सों में किसान फाल आर्मीवॉर्म के प्रकोप से पीड़ित हैं। सबसे पहले कर्नाटक में फ़ॉल आर्मीवॉर्म का प्रकोप देखा गया था, लेकिन एक साल में ही यह 14 राज्यों में फैल गया, जिसमें महाराष्ट्र, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, उत्तर प्रदेश और बिहार आदि राज्य शामिल हैं।

फॉल आर्मीवॉर्म (स्पोडोप्टेरफ्राग्यूपरडा) अमेरिका के उष्णकटिबंधीय और उपोष्णकटिबंधीय क्षेत्रों का मूल कीड़ा है। भारत में भी यह फसलों के लिए महत्वपूर्ण नुकसान का कारण बन रहा है।

वैज्ञानिकों ने चेतावनी दी है कि यह जल्द ही अन्य फसलों को भी प्रभावित कर सकता है। अभी इसका प्रकोप मक्का पर ही देखा जा रहा है। देश में लगभग 9 मिलियन हैक्टेयर क्षेत्र में मक्का की खेती होती है।

कोर्टेवा एग्रीसाइंस के प्रबंध निदेशक (दक्षिण एशिया) सुब्बाराव कोल्ली ने कहा कि हमारा ध्यान किसानों को कीट प्रकोप से बचाने के लिए है। कीट प्रकोप का समाधान उन लोगों के लिए जल्दी उपलब्ध कराएंगे जिन्हें इसकी सबसे ज्यादा जरूरत है।

कंपनी का दावा है कि डेलिगेट फसल को नुकसान पहुंचाने वाले कीड़ों को नियंत्रित करने के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला एक व्यापक स्पाइनटोरम कीटनाशक है। इसके प्रयोग से बड़े पैमाने पर फाल आर्मीवॉर्म का सफाया किया जा सकता है।

यूएस एनवायरमेंटल प्रोटेक्शन एजेंसी (ईपीए) द्वारा कम जोखिम वाले कीटनाशक कार्यक्रम के तहत स्पाइनटोरम की समीक्षा और पंजीकरण किया गया है।

कंपनी किसानों को फॉल आर्मीवॉर्म और इसके नुकसान के लक्षणों के बारे में शिक्षित करने के लिए और डेलिगेट का प्रशासन करने के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित करेगी।


MORE ON THIS SECTION


Dhanuka Agritech registered a net profit of 60 crores

धानुका एग्रीटेक ने दर्ज किए 60 करोड़ का शुद्ध लाभ

धानुका एग्रीटेक ने 30 सितंबर, 2019 को समाप्त दूसरी तिमाही में लगभग 60 करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ दर्ज किया है, जो पिछले वित्त वर्ष की इसी तिमाही में 55 करोड़ रुपये से 9 प्रतिशत अधिक है। फर्म ने दूसरी …

APL Apollo launches "Steel for Green" initiative

एपीएल अपोलो ने लॉन्च किया “स्टील फॉर ग्रीन” इनिशिएटिव

जानी मानी कंपनी एपीएल अपोलो ने पर्यावरण चेतना के लिए एक इनिशिएटिव लॉन्च किया। एपीएल के इस इनिशिएटिव का नाम “स्टील फॉर ग्रीन” है। देखा जाए तो स्टील फॉर ग्रीन की पहल पर्यावरण चेतना और स्थिरता की दिशा मे…

IFFCO launched Nano Fertilizer

इफको ने लॉन्च किया नैनो फर्टिलाइजर

प्रमुख उर्वरक कंपनी इफको ने रासायनिक उर्वरकों के उपयोग को कम करने और किसानों की आय को बढ़ाने के प्रयासों के तहत अपने 'नैनो-प्रौद्योगिकी' आधारित उत्पादों - नैनो नाइट्रोजन, नैनो जिंक और नैनो कॉपर को पेश…

Mahindra and Mahindra Limited sold 44,646 units of tractors

महिंद्रा एंड महिंद्रा लिमिटेड ने बेचे 44,646 यूनिट ट्रैक्टर

महिंद्रा एंड महिंद्रा लिमिटेड ने अक्टूबर 2019 के लिए अपने ट्रैक्टर बिक्री संख्या की घोषणा की। कंपनी ने कहा की एक वर्ष के दौरान अक्टूबर 2019 तक हमने कुल 44,646 इकाईयां बेची हैं। कंपनी ने कहा कि अक्टूबर…

Horizontal Ad large