Fasal Krati

प्रसिद्ध बीज कंपनी ईस्ट-वेस्ट सीड के संस्थापक साइमन एन ग्रूट को विश्व खाद्य पुरस्कार देने की घोषणा

Last Updated: June 13, 2019 (03:07 IST)

अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ और विश्व खाद्य पुरस्कार फाउंडेशन के अध्यक्ष केनेथ एम क्विन ने बीज में पोषक तत्वों में सुधार के लिए प्रसिद्ध बीज कंपनी ईस्ट-वेस्ट सीड के संस्थापक साइमन एन ग्रूट को विश्व खाद्य पुरस्कार देने की घोषणा की।  

यह पुरस्कार खाद्य क्षेत्र के लिए नोबेल पुरस्कार के रूप में जाना जाता है।  2019 का यह विश्व प्रसिद्ध खाद्य पुरस्कार ईस्ट-वेस्ट सीड को मिलने वाला है।

पिछले चार दशकों से अधिक समय तक साइमन ग्रूट और उनकी कंपनी ईस्ट-वेस्ट सीड की उपलब्धियों को देखते हुए यह पुरस्कार प्रदान करने की घोषणा की गई है। ग्रूट ने सफलतापूर्वक एक गतिशील, छोटे धारक केंद्रित उष्णकटिबंधीय सब्जी विकसित की हैं। इस कंपनी का बीज उद्योग, दक्षिण पूर्व एशिया से शुरू होकर पूरे एशिया, अफ्रीका और लैटिन देशों में फैल रहा है।

अमेरिका में ईस्ट-वेस्ट सीड की सब्जी की फसलों के लिए ग्रामीण और शहरी दोनों बाजारों में बदलाव किया गया है। कंपनी पौष्टिक सब्जियों को प्रत्येक वर्ष लाखों परिवारों के लिए व्यापक रूप से सस्ती दरों पर उपलब्ध करवाती है।

जब मिस्टर ग्रूट ने ईस्ट-वेस्ट सीड की शुरूआत की थी, तो उस समय सब्ज़ी की न्यूनतम व्यावसायिक बिक्री हुई थी। उस समय उष्णकटिबंधीय क्षेत्र में कई किसानों को भी एक अच्छी फसल उगाने में मुश्किल हो रहा था। किसानों की इस समस्या को देखते हुए ग्रूट ने किसानों की दुर्दशा के प्रति सहानुभूति व्यक्त की और इसके लिए एक रास्ता निकाला।

गरीबी के दुष्चक्र को तोड़ने और विविधीकरण के माध्यम से किसानों को समृद्ध बनाने में मदद करने के लिए उन्होंने स्थानीय और अंतर्राष्ट्रीय गैर सरकारी संगठनों के साथ मिलकर काम किया और किसानों के हित को ध्यान में रखते हुए ईस्ट-वेस्ट सीड्स कंपनी की स्थापना भी की।

यह कंपनी अपने अभिनव ज्ञान के आधार पर हजारों किसानों को प्रशिक्षित करती है और सब्जी उत्पादन के लिए सर्वोत्तम कृषि प्रथाओं पर जोर देती है।

 ग्रूट ने टिप्पणी करते हुए कहा कि यह पुरस्कार वास्तव में ऐसे लाखों लोगों के लिए है। जिन्होंने छोटी स्तर की खेती से लेकर स्थायी निर्माण तक सफलतापूर्वक सफर किए हैं। उन्होंने साबित किया है कि छोटे पैमाने पर ग्रामीण आय और रोजगार बढ़ाने के लिए सब्जी की खेती एक प्रभावी तरीका है।

ग्रूट 17 अक्टूबर, 2019 को आयोवा स्टेट कैपिटल में विश्व खाद्य पुरस्कार प्राप्त करेंगे


MORE ON THIS SECTION


Adma launches Takaaf and Johar at the dealer conference

अदामा ने डीलर सम्मेलन में तकाफ़ व जौहर को लॉन्च किया

अदामा इंडिया विश्व की व भारत की अग्रणी कंपनी है। अदामा इंडिया ने विगत वर्षों की भांति इस वर्ष भी गाजियाबाद व बरेली के विक्रेताओं का सम्मेलन हरिद्वार के रेडिशन ब्लू होटल में किया। इस सम्मेलन में कंपनी …

Haskwarna launches new power weeder

हस्कवर्ना ने नया पावर वीडर किया लॉन्च

हस्कवर्ना बागवानी उपकरणों की एक प्रसिद्ध कंपनी है जिसका मुख्यालय स्वीडन में स्थित है। कंपनी के उत्पाद की पेशकश में रोबोट लॉन मोवर, गार्डन ट्रैक्टर, चेनसॉ और ट्रिमर शामिल हैं। कंपनी कई देशों में अपना व…

Cross 35 and Farrata Muli in Mandi (1)

मंडियों में क्रास 35 व फर्राटा मूली का बोलबाला

सोमानी कनक सीड्स प्राइवेट लिमिटेड कंपनी का नाम सब्जी के उन्तशील बीजों के लिए बड़े ही सम्मान से लिया जाता है। कंपनी अनेक तरह के सब्जियों के बीजों को विकसित कर किसानों की आय में बढोत्तरी कर रही है। देश …

IG International brought organic apple

आईजी इंटरनेशनल लाया आर्गेनिक सेब

ताजे फल की आयातक कंपनी आईजी इंटरनेशनल ने भारत में पहली बार अमरिकी जैविक सेब ला रही है। सेब को कंपनी द्वारा स्टेमलेट ग्राउर्स, नॉर्थवेस्ट के सबसे बड़े उत्पादक-पैकर-शिपर जैविक सेब, नाशपाती, और चेरी के स…

Horizontal Ad large