Fasal Krati

प्रसिद्ध बीज कंपनी ईस्ट-वेस्ट सीड के संस्थापक साइमन एन ग्रूट को विश्व खाद्य पुरस्कार देने की घोषणा

Last Updated: June 13, 2019 (03:07 IST)

अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ और विश्व खाद्य पुरस्कार फाउंडेशन के अध्यक्ष केनेथ एम क्विन ने बीज में पोषक तत्वों में सुधार के लिए प्रसिद्ध बीज कंपनी ईस्ट-वेस्ट सीड के संस्थापक साइमन एन ग्रूट को विश्व खाद्य पुरस्कार देने की घोषणा की।  

यह पुरस्कार खाद्य क्षेत्र के लिए नोबेल पुरस्कार के रूप में जाना जाता है।  2019 का यह विश्व प्रसिद्ध खाद्य पुरस्कार ईस्ट-वेस्ट सीड को मिलने वाला है।

पिछले चार दशकों से अधिक समय तक साइमन ग्रूट और उनकी कंपनी ईस्ट-वेस्ट सीड की उपलब्धियों को देखते हुए यह पुरस्कार प्रदान करने की घोषणा की गई है। ग्रूट ने सफलतापूर्वक एक गतिशील, छोटे धारक केंद्रित उष्णकटिबंधीय सब्जी विकसित की हैं। इस कंपनी का बीज उद्योग, दक्षिण पूर्व एशिया से शुरू होकर पूरे एशिया, अफ्रीका और लैटिन देशों में फैल रहा है।

अमेरिका में ईस्ट-वेस्ट सीड की सब्जी की फसलों के लिए ग्रामीण और शहरी दोनों बाजारों में बदलाव किया गया है। कंपनी पौष्टिक सब्जियों को प्रत्येक वर्ष लाखों परिवारों के लिए व्यापक रूप से सस्ती दरों पर उपलब्ध करवाती है।

जब मिस्टर ग्रूट ने ईस्ट-वेस्ट सीड की शुरूआत की थी, तो उस समय सब्ज़ी की न्यूनतम व्यावसायिक बिक्री हुई थी। उस समय उष्णकटिबंधीय क्षेत्र में कई किसानों को भी एक अच्छी फसल उगाने में मुश्किल हो रहा था। किसानों की इस समस्या को देखते हुए ग्रूट ने किसानों की दुर्दशा के प्रति सहानुभूति व्यक्त की और इसके लिए एक रास्ता निकाला।

गरीबी के दुष्चक्र को तोड़ने और विविधीकरण के माध्यम से किसानों को समृद्ध बनाने में मदद करने के लिए उन्होंने स्थानीय और अंतर्राष्ट्रीय गैर सरकारी संगठनों के साथ मिलकर काम किया और किसानों के हित को ध्यान में रखते हुए ईस्ट-वेस्ट सीड्स कंपनी की स्थापना भी की।

यह कंपनी अपने अभिनव ज्ञान के आधार पर हजारों किसानों को प्रशिक्षित करती है और सब्जी उत्पादन के लिए सर्वोत्तम कृषि प्रथाओं पर जोर देती है।

 ग्रूट ने टिप्पणी करते हुए कहा कि यह पुरस्कार वास्तव में ऐसे लाखों लोगों के लिए है। जिन्होंने छोटी स्तर की खेती से लेकर स्थायी निर्माण तक सफलतापूर्वक सफर किए हैं। उन्होंने साबित किया है कि छोटे पैमाने पर ग्रामीण आय और रोजगार बढ़ाने के लिए सब्जी की खेती एक प्रभावी तरीका है।

ग्रूट 17 अक्टूबर, 2019 को आयोवा स्टेट कैपिटल में विश्व खाद्य पुरस्कार प्राप्त करेंगे


MORE ON THIS SECTION


PMFI made farmers aware of safe use of pesticides

पीएमएफआई ने कीटनाशकों के सुरक्षित उपयोग के लिए किसानों को किया जागरूक

आनंद कृषि विश्वविद्यालय, आनंद (गुजरात) और फारेंसिस रिसर्च के सहयोग से पेस्टीसाइड मैनुफैक्चरर ऐंड फॉर्म्युलेटर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया (पीएमएफआई) ने “सेफ ऐंड रिस्पांसिबल यूज ऑफ पेस्टीसाइड्स इन एग्रीकल्चर”…

PI Industries will acquire Isagro

इसाग्रो का अधिग्रहण करेगा पीआई इंडस्ट्रीज

एग्रो-साइंस फर्म पीआई इंडस्ट्रीज लिमिटेड ने इटली की कंपनी इसाग्रो के अधिग्रहण के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। इस समझौते के तहत पीआई इंडस्ट्रीज 345 करोड़ रुपये में इसाग्रो एशिया का अधिग्रहण करेग…

Bayer acquires Monsanto

बायर ने मोनसेंटो का किया अधिग्रहण

गत् सप्ताह नेशनल कंपनी लॉ ट्रिब्यूनल ने मोनसेंटो इंडिया लिमिटेड को बायर क्रॉपसाइकल लिमिटेड में विलय को मंजूरी दे दी। विलय के बाद, मोनसेंटो उत्पाद अपने ब्रांड नामों को बनाए रखेंगे और बायर के उत्पाद पोर…

Government is considering to bring Seeds Bill

सीड्स विधेयक लाने पर विचार कर रही सरकार

बेंगलुरु में वर्ल्ड सीड ट्रेड एंड टेक्नोलॉजी कांग्रेस, सीड वर्ल्ड 2019 के उद्घाटन के मौके पर बोलते हुए केंद्रीय कृषि राज्य मंत्री परषोत्तम रूपाला ने कहा कि सरकार कृषि क्षेत्र के निर्यात को बढ़ावा देने…

Horizontal Ad large